सफाई कर्मचारी ऋण योजना – सामान्य सावधि ऋण (GTL) के फायेदे

सफाई कर्मचारी ऋण योजना परिचय

नमस्कार दोस्तों एक और नयी योजना आ चुकी है इस योजना का नाम है सामान्य सावधि ऋण योजना यह योजना स्वच्छता के ऊपर है। 

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम (NSKFDC) द्वारा संचालित सामान्य सावधि ऋण योजना (GTL) सफाई कर्मचारियों, मैनुअल स्कैवेंजर्स (हाथ से मैला उठाने वाले) और उनके आश्रितों के लिए है। 

स्वच्छता कार्यों और अन्य आय-सृजन कार्यों को धन देना इस योजना का लक्ष्य है। लंबे समय से समाज में उपेक्षित रहे लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में यह योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

सफाई कर्मचारी ऋण योजना उद्देश्य

सामान्य सावधि ऋण योजना (GTL) का प्रमुख उद्देश्य सफाई कर्मचारियों और उनके परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है, जिससे वे स्वच्छता से संबंधित कार्यों या अन्य आय-सृजन गतिविधियों में शामिल होकर अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकें। 

सामान्य सावधि ऋण योजना के माध्यम से, सरकार समाज के इस वर्ग को मुख्यधारा में शामिल करने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। 

सामान्य सावधि ऋण योजना में सफाई कर्मचारियों को काफी मदद होगी मानसिक रूप से भी और आर्थिक रूप से होगी ही सरकार की यह योजना इनके परिवार को भी मदद देगी।

सफाई कर्मचारी ऋण योजना के लाभ

सामान्य सावधि ऋण योजना के बहुत ज्यादा लाभ हैं बस आपको उन लाभों को जल्दी से जल्दी जकड़ लेना चाहिए हमने आपको निचे बता दिए हैं की इस योजना से आपको क्या क्या लाभ मिलने वाले हैं। 

  1. कम ब्याज दर पर ऋण: सफाई कर्मचारियों और मैनुअल स्कैवेंजर्स को 6% की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है, जिसमें यूनिट लागत का 90% तक का हिस्सा कवर किया जाता है। अधिकतम यूनिट लागत 15.00 लाख रुपये तक हो सकती है।
  2. पुनर्भुगतान की सुविधाजनक अवधि: योजना के अंतर्गत ऋण की पुनर्भुगतान अवधि 10 वर्ष तक की है। इसमें 4 महीने की कार्यान्वयन अवधि और 6 महीने का अधिस्थगन भी शामिल है।
  3. प्रमोटर अंशदान: 2 लाख रुपये तक की परियोजनाओं के लिए प्रमोटर का कोई अंशदान आवश्यक नहीं है। 2 लाख रुपये से अधिक की परियोजनाओं के लिए लाभार्थियों से न्यूनतम 5% का प्रमोटर अंशदान अपेक्षित है।
  4. राज्य चैनलाइजिंग एजेंसियों के माध्यम से वित्तीय सहायता: लक्षित समूह को राज्य चैनलाइजिंग एजेंसियों (SCA), क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) और राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से ऋण प्रदान किया जाता है।
  5. आवेदन प्रक्रिया: सामान्य सावधि ऋण योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक पात्र व्यक्ति निकटतम चैनलाइजिंग एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया दोनों तरीके से की जा सकती है—ऑफलाइन और ऑनलाइन।

सफाई कर्मचारी ऋण योजना पात्रता मानदंड

सामान्य सावधि ऋण योजना के तहत निम्नलिखित व्यक्तियों/संस्थाओं को वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए पात्र माना जाएगा:

  1. सफाई कर्मचारी (कचरा बीनने वाले सहित) और मैनुअल स्कैवेंजर्स।
  2. लक्षित समूह की पंजीकृत सहकारी समितियाँ।
  3. लक्षित समूह द्वारा समर्थित और कानूनी रूप से गठित संघ/फर्म।
  4. राज्य सरकारों द्वारा मैनुअल स्कैवेंजर्स के रूप में पहचाने गए व्यक्ति।

सफाई कर्मचारी ऋण योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

सामान्य सावधि ऋण योजना (GTL) के दो आवेदन प्रक्रिया है आप दोनों में से किसी एक तरीके से आवेदन कर सकते हैं जो तरीका आपको सही लगता है आप उस तरीके से कर लीजियेगा एक तरीका ऑफलाइन है और दूसरा तरीका ऑफलाइन है आपको अपने समझ के अनुसार आवेदन कर लेना।

ऑफलाइन तरीका यह है 

(https://nskfdc.nic.in/en/content/home/list-channelizing-agencies)

ऑनलाइन तरीका यह है 

  1. इन आवेदनों को फिर उन प्रधान कार्यालयों को भेजा जाता है जहां परियोजना प्रस्ताव का एस.सी.ए./आर.आर.बी./राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा मूल्यांकन किया जाता है और परियोजनाओं को सिफारिशों के साथ एन.एस.के.एफ.डी.सी. को वापस भेज दिया जाता है।
  2. इसके बाद एन.एस.के.एफ.डी.सी. की परियोजना मूल्यांकन समिति प्रस्तावों का मूल्यांकन करती है और उन्हें सही पाने पर इसे अपने निदेशक मंडल के सामने मंजूरी के लिए रखती है।
  3. जब निदेशक मंडल परियोजना को मंजूरी दे देता है, तो एस.सी.ए. / आर.आर.बी. / राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा स्वीकृति पत्र जारी किया जाता है।
  4. जब सभी नियम और शर्तें स्वीकार कर ली जाती हैं, तो आवश्यक दस्तावेज और धनराशि संबंधित लाभार्थियों को जारी कर दी जाती है।
  5. एन.एस.के.एफ.डी.सी. अपनी ऋण नीतियों और दिशानिर्देशों (एल.पी.जी.) के अनुसार जारी करने के सभी मानकों को ध्यान में रखते हुए एस.सी.ए/आर.आर.बी./राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा की जा रही डिमांड के अनुसार निधियां जारी करता है।

सफाई कर्मचारी ऋण योजना आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड: हालांकि अनिवार्य नहीं, लेकिन पहचान के लिए आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र: स्थानीय राजस्व अधिकारी या ग्राम पंचायत के प्रधान द्वारा जारी किया गया व्यवसाय प्रमाण पत्र आवश्यक होगा।

सफाई कर्मचारी ऋण योजना निष्कर्ष

सफाई कर्मचारियों और उनके आश्रितों को सामान्य सावधि ऋण योजना (GTL) से ऋण मिलता है. GTL भी अन्य आय-सृजन कार्यों में मदद करता है।

उन्हें आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए यह योजना एक महत्वपूर्ण कदम है। सरकार का यह प्रयास समाज के इस वंचित वर्ग को आर्थिक सशक्तिकरण देता है, जो उन्हें जीविका का साधन भी देता है और उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर भी देता है।

मुझे आशा है की आपको इस योजना के बारे में सब कुछ आचे से समझ आ गया होगा अगर आपको कुछ थोडा बहुत नही समझ में आया है तो आप निचे कमेंट कर सकते हैं मेरी टीम आपको जल्दी से जल्दी आपकी समस्या का हरण कर देंगे तब तक के लिए धन्यवाद ऐसी ही योजना हम आपको टाइम टू टाइम देते रहेंगे जिससे आपको कोई समस्या न हो आपको बस मेरी वेबसाइट का नाम याद रख लेना है जिससे आपको साईट ढूँढने में कोई दिक्कत न हो।

Leave a Comment